विपणन

हिन्दी   English

बीवीएफसीएल के विपणन इलाका

विपणन नेटवर्क
बीवीएफसीएल मुख्य रूप से यूरिया उर्वरक उत्पादन करता है  और ब्रांड नाम “मुक्ता” यूरिया से विपणन करता है। बीवीएफसीएल चार प्रकार के “मुक्ता-जैव” जैव उर्वरक जैसे Azotobactar, Phosphobactrin, Azospirillum और राइजोबियम भी उत्पादन करता है। । मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ावा देने तथा उत्पादकता बढ़ाने में किसानों को मदद करने हेतु , हम वर्मीकम्पोस्ट और अन्य कार्बनिक खाद उत्पादन  का  एक महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू कर दिया है। हम बीज वितरण के लिए स्टेट फार्म कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SFCI),  NUNHEMS इंडिया (प्राइवेट) लिमिटेड और उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम (UPSDC) के साथ , कीटनाशकों और अपतृणनाशी सहित उनके उत्पाद के विपणन के लिए हिंदुस्तान इंसेक्तिसाइड लिमिटेड (HIL) के साथ,  MOP और DOP विपणन के लिए भारत का  उपक्रम, , राष्ट्रीय केमिकल्स एंड  फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (RCF) के साथ और SSP  विपणन के लिए Progressive Fertichem Pvt Ltd  के साथ व्यावसायिक बाँध कर लिए है । कंपनी ने नेपाल के निर्यात यूरिया की आपूर्ति के लिए एमएमटीसी (MMTC) के साथ समझौता किया है। कृषक समुदाय की सेवा में कंपनी की प्रयास  इस तरह से है कि उनके लिए सभी कृषि सामग्री एक ही छत के नीचे में उपलब्ध हों।

बीवीएफसीएल के विपणन इलाका पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के आंशिक क्षेत्र तक विस्तृत है । बेहतर गुणवत्ता, अच्छी पैकेजिंग और क्षेत्र की प्रमुख फसलों के साथ अनुकूलता की वजह से बीवीएफसीएल अपनी इलाका के किसान समुदाय के मन में एक अलग वरीयता प्राप्त है। सु प्रशिक्षित विपणन अधिकारियों को गठित एक व्यापक विपणन नेटवर्क द्वारा क्षेत्र विपणन क्रियाकलाप का देख-भाल किया जाता है। 90% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी से साथ बीवीएफसीएल पूर्वोत्तर क्षेत्र में प्रमुख उर्वरक पूर्तिकार है।

बीवीएफसीएल का कॉर्पोरेट विपणन कार्यालय नामरूप में स्थित है, और, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी और पटना में स्थित विपणन कार्यालयों के द्वारा अपने विपणन क्रियाकलाप में समन्वय रखने के साथ साथ  क्रमश: उत्तर पूर्वी राज्यों, पश्चिम बंगाल और बिहार के लिए बीवीएफसीएल यूरिया की आवश्यकता को पूरा करने के लिए काम किया जाता है। सहकारी समितियां / संस्थागत ख़रीददारों एवं निजी डीलरों सहित 583 के आसपास डीलरों से गठित कंपनी का अपना डीलर नेटवर्क है। इस प्रकार व्यापक पहुंच और अपने उत्पादों की बेहतर विपणन के लिए कंपनी के निजी / सहकारी / कृषि केन्द्र सम्मिलित एक सु-विस्तृत डीलर नेटवर्क है।

 

 

 

बीवीएफसीएल के विपणन कार्यालयों

नामरूप कार्यालय
संपर्क सूत्र वाई. के. गोयल, महाप्रबंधक (विपणन)
ईमेल: ykgoel@bvfcl.co.in
पता बी.वी.एफ.सी. लिमिटेड, विपणन विभाग,नामरूप,

डाक:  पर्बतपुर – 786623,
जिला: डिब्रूगढ़, असम।

फ़ोन    0374 – 2507066, +91  9435474773
गुवाहाटी कार्यालय
संपर्क सूत्र पी.के. शर्मा,  उप प्रबंधक (विपणन)

ईमेल: mktgghy@bvfcl.co.in

पता बी.वी.एफ.सी. लिमिटेड, हाउस नंबर 21 (ग्राउंड फ्लोर)

उषा नगर पथ के पास सुपर मार्केट,
दिसपुर, गुवाहाटी-781006, असम।

फ़ोन 0361 – 2225548, +91 9864295626
पटना कार्यालय
संपर्क सूत्र अजित सिंह, एरिया मैनेजर (मार्केटिंग)

ईमेल आईडी:

पता बी.वी.एफ.सी. लिमिटेड, उदयपुरा हाउस,

मकान संख्या 229-बी,
एस के पुरी, साहदेओ माहातो रोड,
पटना-800001, बिहार।

फ़ोन 0612 – 2208599, 09334391021
कोलकाता सम्पर्क कार्यालय
संपर्क सूत्र पिनाकी चक्रवर्ती

ईमेल आईडी: lokolkata@bvfcl.co.in

पता बी.वी.एफ.सी. लिमिटेड, फ्लैट नं 13 – 14

हैरिंगटन हवेली,
8, हो सी मिन सरणी
कोलकाता – 71
पश्चिम बंगाल

फ़ोन 033 – 22824239, 22820515, 08902499969

वितरण एवं भण्डारण
बीवीएफसीएल यूरिया सड़क और रेलपथ दोनों द्वारा कारखाने से क्षेत्र गोदाम तक  पहुंचाया जाता है। कम समय में दूर स्थानों तक पहुंचाने की जरूरत के आधार पर रेल का सहारा लिया जाता है । बीवीएफसीएल के नामरूप – II और III इकाइयों में अपनी रेल साइडिंग की व्यवस्था है ।  सभी राज्यों को बीवीएफसीएल यूरिया की आपूर्ति के लिए परिवहन के लागत प्रभावी मोड को अपनाया जाता है। परिवहन लागत को नियंत्रित करने के लिए बीवीएफसीएल न्यूनतम लागत माड्यूल को  अनुसरण करता है।

उर्वरक उत्पादन एक सतत प्रक्रिया है, लेकिन यूरिया की खपत मौसमी है जिसमें परिवहन, भंडारण और वितरण बहुत महत्वपूर्ण प्रतिपादन है। सही मात्रा में सही जगह पर सही समय पर सही उत्पाद विपणन और वितरण का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इस लक्ष्य पूरण के लिए, बीवीएफसीएल सबसे अच्छा संभव तरीके से किसानों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विपणन क्षेत्र के  निर्णायक स्थानों पर राज्य भण्डार निगम, केंद्रीय भंडार निगम के गोदामों और निजी डीलरों के गोदामों को किराये में लेता है।

खेत सेनाओं
बीवीएफसीएल नियमित रूप से कृषि विभाग तथा विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों को शामिल करके आधुनिक कृषि तकनीकी के विभिन्न पहलू पर किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए ग्राम स्तर पर कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करता आया है । बीवीएफसीएल कृषि से संबंधित प्रदर्शनी / मेलों में भी भाग लेता है। क्षेत्र प्रशिक्षण कार्यक्रमों में , किसानों को अपने क्षेत्र से मिट्टी के नमूने लाने एवं सरकारी प्रयोगशाला में मृदा परीक्षा करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे  फसल उत्पादन एवं अधिक लाभ के लिए  उर्वरकों के संतुलित उपयोग पर सुनिश्चित हो सके । उत्पाद के   संवर्धन और प्रचार के लिए आसपास के कई गाँवों अपनाया जाता है और बड़े पैमाने पर विशेष प्रचार किया जाता है ।