BVFCL

Brahmaputra Valley Fertilizer Corporation Limited

(A Govt of India Undertaking)

g20-logo

कार्यकारी-अधिकारियों-का-प्रोफाइल

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, निदेशक (उत्पादन) 
श्री सिबा प्रसाद मोहंती

श्री एस. पी. मोहन्ती, कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक,ने ब्रहमपुर विश्व विद्यालय, ओडि़शा से व्यवसाय प्रबन्धन (बिज़नेस मैनेजमेंट) में मास्टर (स्नातकोत्तर) किया है। इन्‍होंने आई.आई.एम, लखनऊ से कार्यकारी विकास कार्यक्रम और आई.आई.एम, कोलकाता से उन्नत प्रबन्धन कार्यक्रम पूर्ण किया है। श्री मोहन्ती का मुख्य रुप से कृषि आदानों के विपणन में 32 वर्षों से अधिक का समृद्ध और विविध अनुभव है। उन्होंने वर्ष 1989 से 2015 तक राष्ट्रीय कैमिकल्स एण्ड फर्टिलाइजर्स लिमिटेड, मुम्बई में भी विभिन्न पदों पर कार्य किया है। श्री मोहन्ती को आर.सी.एफ.एल में वर्ष 1995 के दौरान ‘’वर्ष के मार्किटिंग मैन’’ का पुरस्कार तथा वर्ष 2012 में ‘’सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी’’ पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

श्री मोहन्ती की अध्यक्षता में हिल (इंडिया) लिमिटेड को ब्यूरोक्रेसी टूडे (सी.एस.आर एक्सीलेंस अवॉर्ड), स्‍कोच मेरिट अवॉर्ड, फिक्की इंडिया कैम, ग्रीनटेक सी.एस.आर. अवार्ड, ई.टी. नाऊवर्ल्‍ड सी.एस.आर. अवॉर्ड, सी.एम.ओ. एशिया द्वारा ग्रामीण विपणन में उत्‍कृष्‍टता के लिए राष्‍ट्रीय अवॉर्ड, राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय की कीर्ति पुरस्‍कार योजना के अंतर्गत राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार आदि।

श्री एस. पी. मोहन्ती को दक्षिण अमेरिकी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध डा0 राधाकृष्णन, शिक्षक कल्याण और अनुसंधान एवं विकास केंद्र द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि (डी. लिट्ट) से सम्मा‍नित किया गया है। हाल ही में, इन्हें भारत के 50 सर्वाधिक प्रभावशाली ग्रामीण विपणन प्रौफैशनल्स के रूप में सम्मानित किया गया है।

इन्हें आर्थिक अध्ययन संस्थान (इंस्टिट्यूट ऑफ इकॉनोमिक स्टेडीज़) द्वारा ‘’उद्योग रत्न पुरस्‍कार’’ एवं ‘’उत्कृष्टता पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है। श्री मोहन्‍ती को हिन्‍‍‍‍दी दिवस 2016 के अवसर पर, श्री किरेन रिजीजू, गृह राज्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा अन्य उच्च गणमान्य हस्तियों की उपस्थिति में ‘’हिन्दी गौरव’’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। श्री मोहन्ती को तमिलनाडू और असम के राज्यपाल द्वारा सराहनीय सेवा, उत्कृष्ट प्रदर्शन और उल्लेखनीय भूमिका के लिए ”भारत ज्योति पुरस्कार’’ से सम्मानित किया गया है।

वे इंस्टिट्यूट ऑफ डायरेक्टर (एफ.आई.ओ.डी), फि‍क्की फसल सुरक्षा समिति के सह-अध्‍यक्ष, स्‍कोप के शासी निकाय के कार्यपालक सदस्‍य भी हैं। वे विपणन एवं ग्रमीण विपणन पक्ष पर अंतर्राष्‍ट्रीय प्रशिक्षण के लिए प्रमाणित प्रशिक्षक एवं अग्रणी वक्‍ता हैं। इन्‍होंने कृषि आदानों के विपणन पर अनेकों लेखों और रेडियो/टेलीविज़न वार्तालाप के माध्‍यम से योगदान दिया है। श्री मोहन्ती अपनी आधिकारिक क्षमता में विभिन्न देशों नामत: ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड, नार्वे, डेनमार्क, नीदरलैंड, जर्मनी, फ्रांस और दक्षिण अफ्रिका के व्या‍पक रुप से दौरे कर चुके हैं। भारतीय उर्वरक संघ (पूर्वी क्षेत्र) द्वारा आयोजित विभिन्‍न सेमिनारों के लिए एक नियमित संकाय सदस्य हैं।

निदेशक (वित्त),
श्री सुभाष चंद्र दास

श्री सुबाश चंद्र दास ने बीवीएफसीएल में निदेशक (वित्त) का प्रभार 18 दिसंबर 2020 को ग्रहण किया। उनके पास इस्पात और एल्यूमीनियम क्षेत्र के कई प्रमुख सीपीएसई जैसे सेल, नाल्को और निजी पेपर उद्योग जैसे समृद्ध उद्योग में 24 वर्षों से अधिक वर्षों का अनुभव है।

 

बीवीएफसीएल में निदेशक (वित्त), के रूप में अपने वर्तमान कार्यभार से पहले, श्री दास उप महा प्रबन्धक (वित्त), नाल्को में 22.12.2017 से कार्यरत थे। वह नाल्को के पवन ऊर्जा परियोजनाओं, व्यवसाय विकास और अनुसंधान एवं विकास प्रभाग के लिए वित्त कार्य के प्रभारी थे और साथ ही सीएसआर ट्रस्ट और नाल्को के अधिवर्ष निधि के मामलों की देखरेख करते थे। नाल्को में शामिल होने से पहले उन्होंने स्टील प्राधिकरण ऑफ इंडिया लिमिटेड, राउरकेला स्टील प्लांट में विभिन्न क्षमताओं में काम किया। दो दशक से अधिक के जीवनवृत अवधि के दौरान उन्होंने वित्तीय योजना और नियंत्रण, लेखा और लेखा परीक्षा, एमआईएस और बजट, निधि प्रबंधन और निवेश वाणिज्यिक और कर मामलों आदि के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त किया।

05.07.1971 को जन्मे श्री दास इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के अधिसदस्य हैं और भारतीय प्रबंधन संस्थान, रांची के पूर्व छात्र भी हैं, जहां से उन्होंने प्रबंधन में प्रबन्धक पीजी डिप्लोमा पूरा किया।

पेशेवर जिम्मेदारियों में उत्कृष्ट होने के अलावा, वह सामाजिक गतिविधियों और सामुदायिक विकास में समान रूप से सक्रिय रहे हैं।

मुख्य सतर्कता अधिकारी,
श्री प्रभास कुमार

श्री प्रभास कुमार (1988 आई.डी.एस.ई.) रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के उर्वरक विभाग में एक निदेशक के रूप में प्रतिनियुक्त हैं । वे वर्तमान बी वी एफ सी एल के मुख्य सतर्कता अधिकारी के अतिरिक्त भार संभाल रहे हैं ।

 

अंशकालिक सरकारी नामित निदेशक
श्री हरविंदर सिंह

श्री हरविंदर सिंह, निदेशक Movement, उर्वरक विभाग में पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से अर्थशास्त्र में स्नातक और स्नातकोत्तर किया।
2005 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) आवंटित की।

आवंटित दक्षिण पूर्व रेलवे, कोलकाता जहां उन्होंने झारखंड और ओडिशा के मुख्य माल लदान क्षेत्रों में 10 वर्षों तक सेवा की है।

बाद में वे 2017 में रेलवे बोर्ड नई दिल्ली में चले गए और मार्च 2022 तक योजना प्रभाग सहित विभिन्न क्षमताओं में रेलवे बोर्ड में काम किया।

दक्षिण एसेटर्न रेलवे कोलकाता में माल ढुलाई बढ़ाने और परिचालन में सुधार के लिए उनके योगदान के लिए 2010 में अपने करियर की शुरुआत में रेलवे में सर्वोच्च रेल मंत्री (एमआर) पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

2013 में जिनेवा स्विट्जरलैंड में संयुक्त राष्ट्र में संगोष्ठी में भाग लिया।

2017 में टोक्यो जापान में हाई स्पीड ट्रेन (बुलेट ट्रेन) संचालन और प्रौद्योगिकी में दो सप्ताह के प्रशिक्षण में भाग लिया।

उन्हें प्रशासन, रसद और परियोजना योजना/कार्यान्वयन में व्यापक अनुभव है।

वर्तमान में निदेशक फर्टिलाइजर मूवमेंट और डिप्टी कमिश्नर शिपिंग के रूप में कार्यरत, स्वदेशी और आयातित स्रोतों से पूरे देश में उर्वरक आंदोलन को देखते हुए और देश में उर्वरक की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए देश के किसानों की सेवा कर रहे हैं।

Movement

निदेशक (पी एंड के), उर्वरक विभाग, श्री  विनय कुमार पांडे

श्री विनय कुमार पांडे (आईएसएस, 2004 बैच), उर्वरक विभाग में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। BVFCL बोर्ड में नामित निदेशक। उन्होंने 1999 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी से सांख्यिकी में M.Sc किया और लेक्चररशिप के लिए CSIR (NET) भी उत्तीर्ण किया। वह दिसंबर 1999 से सरकारी सेवा में राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन में अन्वेषक के रूप में थे और खंडवा, म.प्र। और इलाहाबाद, U.P . उन्हें 2004 में भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) के लिए चुना गया। उन्होंने सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के फील्ड कार्यालयों (ग्वालियर, M.P. और रायपुर, छत्तीसगढ़) में सेवा की है। वह सितंबर, 2010 से दिल्ली में तैनात हैं और दिसंबर, 2018 में उर्वरक विभाग में निदेशक के रूप में शामिल होने से पहले व्यय विभाग, एम / ओ वित्त, श्रम और रोजगार मंत्रालय और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग में सेवा दे चुके हैं।

गैर सरकारी निदेशक श्री बिपिना बिहारी पाध्याय

श्री बिपिना बिहारी पाधी (DIN-01859238) जिनकी आयु लगभग 65 वर्ष है, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के एक वरिष्ठ सदस्य हैं और वर्तमान में 2013 से चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में कार्यरत हैं। वह बहुत पुरानी फर्म मेसर्स अनिल मिहिर एंड एसोसिएट्स चार्टर्ड अकाउंटेंट भुवनेश्वर, जिसका देश के विभिन्न स्थानों में कार्यालय हैं में वरिष्ठ भागीदार हैं, और राष्ट्रीयकृत बैंकों और सार्वजनिक उपक्रमों के आंतरिक, वैधानिक और समवर्ती लेखा परीक्षा में एक विशाल अनुभव है। 2013 से पूर्व उन्होंने ओडिशा सरकार के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों जैसे निर्माण, धातु, रसायन, इलेक्ट्रॉनिक्स, रियल एस्टेट नियामक, आदि में वित्तीय प्रमुख के रूप में कार्य किया। अपने 38 वर्षों के सेवा जीवन के दौरान, वित्त, लेखा परीक्षा, कानूनी, सचिवीय मामले, बँकिंग, शहरी विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि के क्षेत्र में व्यापक अनुभव प्राप्त किया। उनके पास अतिरिक्त योग्यताएं जैसे बेहरामपुर विश्वविद्यालय से विधि स्नातक, कंपनी सचिव (इंटर) हैं। वह विभिन्न सामाजिक गतिविधियों से भी जुड़े

1.05.2020 को बीवीएफसीएल के बोर्ड में एक गैर आधिकारिक निदेशक (स्वतंत्र) के रूप में उनकी नियुक्ति भारत सरकार द्वारा की गई है और उन्होने अपना पदभार 9.05.2020 को ग्रहण किया।

गैर सरकारी निदेशक श्री रबी रंजन सेन

गैर सरकारी निदेशक श्री सतीश कुमार शर्मा